एंड्रॉइड क्या है? (What is Android in Hindi)

Android क्या है!

आजकल हम हर प्रकार के Mobile Phones use करते है ! लेकिन यह आपका Mobile चलता कैसे है! क्या आपको पता है! यह चलता है, एक system की वजह से, उसे हम Android कहते ! आखीर क्या है, ये Android System देखते है !

 Android एक Mobile Opetating System है! जिसे खास Open Source Software के तहत, touch screen Mobile Phones या फिर Tablet में use किया जाता है ! Android को developed करणे मैं सबसे बडा योगदान Open Handset Alliance और Commercially Sponsered Google ने किया है ! Android को पहिली बार November 2007 मे सामने लाया गया ! पर Commercially इसे September 2008 मे launched किया गया !
एंड्राइड क्या है |
Android आपके Mobile में होणे वाले Programming पर नजर रखता है ! आने वाले समय मे Android मे नये नये Developments देखणे को मिलेगी ! और ये Technology मे मैल का पत्थर साबीत हो गा !

Android version history

एंड्राइड कंपनी की शुरुवात २००३ में कैलिफ़ोर्निया के पालो अल्टो में हुई थी सबसे पहले एंड्राइड का प्रयोग डिजिटल कॉमर्स के ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए किया गया था. बाद में एंड्राइड का प्रयोग मोबाइल के ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए किया गया गूगल भी चाहता था की वो मोबाइल फोन्स की रेस में अपना प्रोडक्ट उतरे. इसलिए गूगल ने २००५ में एंड्राइड कंपनी को खरीद लिया

गूगल ने ३ साल तक एंड्राइड पर काम किया और २००७ में अपना पहला एंड्राइड वर्शन लांच किया एंड्रॉइड की आधिकारिक शुरुआत 2007 नवंबर से शुरू हुई थी उसके बाद एंड्राइड धीरे धीरे मोबाइल फोन्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम का बेहतर ऑप्शन बन गया शुरुआत में एंड्राइड को थोड़ा टाइम जरूर लगा. लेकिन बाद में सभी मोबाइल बनाने वाली कंपनी ने एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम का अपने मोबाइल फोन्स में उसे करना स्टार्ट कर दिया ऑपरेटिंग सिस्टम का सबसे पहला वर्जन अल्फा 1.0 था

Androids क्या है !

एंड्राइड के सभी वर्जन

  1. Android 1.0 – Alpha
  2. Android 1.1 – Beta
  3. Android 1.5 – Cupcake
  4. Android 1.6 – Donut
  5. Android 2.1 – Eclair
  6. Android 2.2 – Froyo
  7. Android 2.3 – Ginger Bread
  8. Android 3.1 – Honeycomb
  9. Android 4.0 – Ice cream Sandwich
  10. Android 4.1 – Jelly Bean
  11. Android 4.4 – Kitkat
  12. Android 5.0 – Lollipop
  13. Android 6.0 – Marshmallow
  14. Android N – Nougat 
  15. Android O – OREO 

Post a Comment

0 Comments